Thursday, May 2, 2013

आवारेपन का रोज़नामचाः कर्नाटक में

रात गहरा गई है। नीम के पत्तों में गरम हवा सरसरा रही है। मैं काले कोलतार की सड़क पर घूम रहा हूं, अमलतास की पीली पंखुड़ियां पैरों के नीचे कभी-कभी कराह उठती हैं...चांद टेढ़े मुंह के साथ आसमान के कोने में ठिनक रहा है। हवा चल रही है, आसमान में बादल भी हैं...लेकिन आज दिन में गेस्ट हाउस का अटेंडेंट कह रहा था, ये गुलबर्गा है जनाब...गरमी में यहां पत्थर चटकते हैं।

जी हां, ये गुलबर्गा है।

लोगों की बोली में हैदराबादी पुट है। इलाका भी हैदराबाद-कर्नाटक ही कहा जाता है। वही इलाका, जिसके बारे में मैंने गूगल पर छानबीन बहुत की थी, दिल्ली से चलने से पहले...लेकिन ज्यादा कुछ हाथ नहीं आया था।

दिल्ली से चला था तो महीना अप्रैल का था, दिल्ली में गरमी दस्तक दे ही रही थी। कर्नाटक में चुनावी गरमाहट बढ़ गई थी। मुझे चुनाव कवर करना था।

हमने अपना प्यारा लाल गमछा साथ ले लिया था। दोस्त कहते हैं ये एक स्टाइल स्टेटमेंट बन सकता है। हमें स्टाइल से ज्यादा परवाह है अपने आप को उस कड़क धूप से बचने की, जो यहां इस मौसम में पागल कर देने की हद कर तीखी है।

19 अप्रैल की सुबह को हम बंगलोर स्टेशन उतरे तो लगातार दो रात एक दिन के सफ़र ने रीढ़ की हड्डियों पर असर डाल दिया था। बदन का जोड़-जोड़ और पोर-पोर पिरा रहा था।

बंगलोर की सुबह बहुत प्यारी होती है। शायद शामें भी होती हों...हम शाम तक रुके नहीं। फेसबुक पर हमने स्टेटस डाला भी था, कोई मित्र हों तो मिलें...कई एक मित्र असमर्थ थे, एक अभिनय जी ने शाम की चाय का न्योता दिया था....लेकिन उनकी चाय हमारी नसीब में नहीं थी।

दोपहर तीन बजे तक हम बंगलोर से चल चुके थे। आगे भाषा की समस्या आऩे वाली थी...लेकिन हमारा ड्राइवर मणि अच्छा दुभाषिया है। जब वो हंसता है, तो ठहाके में एक खिलखिलाहट होती है। उसके दांत चमकते हैं। उसका हंसना अच्छा लगता है।
चित्रदुर्ग के पास मनमोहक छटा


रास्ते में बनवारी जी इसरार करते हैं कि कर्नाटक आए तो स्थानीयता का पुट तभी आएगा, जब हम स्थानीय भोजन पर ध्यान दें। नारियल का पानी कर्नाटक में होने की पुष्टि करता है...मैं पके कटहलों की तरफ ध्यान दिलाता हूं। कैमरा सहायक, विनोद बिहार से हैं। उनको कटहल का स्वाद पता है।

बनवारी जी ने भी कटहल लिया है। कटहल की मीठी-मादक गंध...मुझे बचपन याद आ गया। मेरा मधुपुर...सड़क के किनारे नारियल गुल्मों की छटा है, सूरज का रंग बदल रहा है। लेकिन मंजिल दूर है...साढ़े पांच सौ किलोमीटर, भारतीय सड़कों पर। ठठ्ठा नहीं है सफ़र।

विनोद ओझा, कटहल चाभते हुए
 लेकिन दक्षिण कर्नाटक हो या उत्तर, सड़कों की हालत नब्बे फीसद तक सही है। अस्सी की रफ़्तार सामान्य है...। रास्ते में आता है, पहाड़ियों की कतार है, शिखरों पर पवनचक्कियों का घूमना जारी है। चित्रदुर्ग हवा की ताकत से पैदा हुई बिजली से रौशन है...रौशनी की कतारें पीछे छूट जाती हैं...

रौशनी की कतार यहां नीचे भी है, गेस्ट हाउस के सुनसान अहाते में...मेरी बालकनी से इमली का एक पेड़ सटा हुआ है। पेड़ पर नई पत्तियों की बहार है, जिनका रंग अभी ललछौंह ही है। मेरे आंगन के सामने मधुपुर में भी इमली का पेड़ था...पोखरे और हमारे घर की दीवार के बीच।

हमको बताया जाता था कि इमली के पेड़ पर भूत हुआ करते हैं, कभी दिखा नहीं। यहां गेस्ट हाउस के अहाते में नागराज का एक छुटका-सा मंदिर नुमा चबूतरा है। सुना है, अहाते में सांप भी बहुत है।

लेकिन इमली के उस पेड़ को हौले से छूकर दुलराता हूं...लगता है अपने ही घर में हूं,। मेरा मधुपुर गुलबर्गा पहुच गया है। मेरा मन उड़ता है, बादलों के साथ। आसमान में बादल हैं, चांद के लुका छिपी जारी है।


जारी




Wednesday, May 1, 2013

आवारेपन का रोज़नामचाः शांति के अधिष्ठाता की जन्मभूमि लुंबिनी

कुशीनगर में हमारे लिए देखने लायक चीज़ें बची नहीं थीं...दिलो-दिमाग़ में बस बुद्ध और उनके संदेश घूम रहे थे। फक्कड़ों का एक अलग संप्रदाय होता है, कबीर, बुद्ध, नानक...और न जाने कितने संत। जिनने कभी नहीं कहा कि धर्म का अर्थ कुछ लोगों को ज्यादा लोगों का शोषण होता है...जिन्होंने तब के धर्मों में सुधार के लिए अपनी बातें रखीं...।

दिन में खेत देखने के शौक़ीनों ने खेत तक घूम आने का प्रस्ताव रखा। हम किसी भी प्रस्ताव का विरोध कत्तई नही करते, जब तक कि वो घूमने-फिरने से जुडा़ हो।

हर किसी को सरसों के खेत में शाहरूख की तरह आड़े खड़े होकर, और हाथ फैलाते हुए तस्वीरें खिंचवाने का शौक़ सवार था। कतार में खड़े फोटो खिंचवाने पर उतारू लोग। गन्ने का स्वाद भी लिया गया। अंगरेजीदां पत्रकारों के लिए इससे बढ़िया पॉवर्टी टूरिज़म और कुछ हो सकता था क्या।

कुशीनगर में हमें शांति के इस जज्बें को सेलिब्रेट करना था, आप जानते ही हैं सेलिब्रेट करने के लिए क्या चाहिए जाड़े के दिनों में..आह, दिनों में नहीं, जाड़े की शाम में।

होटल के मैनेजर ने होटल की विस्तृत छत पर बोन फायर का जुगाड़ किया था। भुने हुए मांसाहार का उत्तम प्रबंध। अग्नि के चारों तरफ मानव वलय...नृत्यरत लोग।

बुद्ध ने कहा होगा, यही जीवन है, जहां हर पल ही आनंद है। जहां उम्मीदें नहीं हों, जहां जमा करने की अभिलाषा न हो, तो दुख नहीं होगा। लोग बड़ी सादगी से नाच रहे थे। गाने जरूर पंजाबी, अंग्रेजी के लिए नृत्य तो आदिम भंगिमा है ना..।

अलसभोर में, बस में भरकर हम निकले तो चारों तरफ कोहरे का साम्राज्य था। बस के केबिन में जाकर बैठ गया। ड्राइवर और कंडक्टर से मेरी गाढ़ी दोस्ती हो गई थी, वो लोग सरेसा खैनी के शौक़ीन थे। इप्सिता मैडम सारे रास्ते कोहरे से ढंके, सफेद चादर में लिपटे हरे-भरे खेतों को कैमरे में क़ैद करती रहीं।

लुंबिनी में, मुख्य मंदिर के सामने

नेपाल भारत सीमा पर, मुझे स्थानीय पकौड़े की खुशबू मिलने लगी थी। थोड़ा ट्रैपिक जाम था, तो हम उतरकर मुरमुरे (मूढ़ी) और पकौड़े खरीदे जिसके साथ मिर्च की लहसुन वाली चटनी थी...अद्भुत स्वाद था।

लुंबिनी पहुंचते-पहुंचते साढे तीन बज गए। हमारे साथ फ्रांस के एक साथी भी थे, जिनके पासपोर्ट-वीजा़ के चक्कर में घंटा भर लग गया था सीमा पर।

बहरहाल, नेपाल के लुंबिनी जाएंगे तो स्थापत्य से लेकर हवा तक में तिब्बती, चीनी या जापानी खुनक मिलती है। भारतीय नहीं।

मंदिर के भीतर वीडियोग्रफी की मनाही थी...मुख्यमंदिर के अंदर तो स्टिल फोटोग्रफी भी मना थी। बहरहाल, हमने कांच से चारों तरफ से बंद एक पत्थर देखा, जिसे देखने के लिए लंबी कतार लगी थी। वह पत्थर, मान्यता है कि इसी पर सिद्धार्थ का जन्म हुआ था।

सिद्धार्थ की मां का नाम माया देवी थी। प्रसूति का वक्त आने पर माया देवी मायके को जाने लगी थीं, तो साल के एक पेड़ के नीचे उन्हें प्रसूति दर्द हुआ और एक पत्थर पर उनने सिद्धार्थ को जन्म दिया था। कुछ ही दिनों में माया देवी की मृत्यु हो गई। शुद्धोधन के पुत्र सिद्धार्थ का पालन-पोषण किया गौतमी ने, जिसकी वजह से सिद्धार्थ को गौतम भी कहा जाता है।

सिंहली अनुश्रुतियों,  खारवेल के अभिलेख, अशोक के सिंहासनारूढ होने की तिथियों की गणना के आदार पर सिद्धार्थ के जन्म की तिथि ईसा के जन्म से 563 साल पहले आंकी गई है।

सिद्धार्थ के जन्म से पहले उनकी मां ने विचित्र सपने देखे थे। पिता शुद्धोदन ने 'आठ' भविष्यवक्ताओं से उनका अर्थ पूछा। सबने कहा कि महामाया को अद्भुत पुत्ररत्न की प्राप्ति होगी। यदि वह घर में रहा तो चक्रवर्ती सम्राट् बनेगा और यदि उसने गृहत्याग किया तो संन्यासी।

संन्यासी भी ऐसा कि अपने ज्ञान के प्रकाश से पूरी दुनिया को चकाचौंध कर देगा।

शुद्धोदन ने सिद्धार्थ को चक्रवर्ती सम्राट बनाना चाहा, उसमें क्षत्रियोचित गुण उत्पन्न करने के लिये समुचित शिक्षा का प्रबंध किया, किंतु सिद्धार्थ सदा किसी चिंता में डूबे दिखाई देते थे। अंत में पिता ने उन्हें विवाह बंधन में बांध दिया।

खैर, यही जगह लुंबिनी है या नहीं इसके बारे में थोड़ा विवाद है, लेकिन कपिलवस्तु से यह करीब 14 किलोमीटर दूर पड़ता है, जैसा ह्वेनसांग ने वर्णित किया है और अशोक का स्तंभलेख भी है, जिसपर लिखा है---'देवानं पियेन पियदशिना लाजिना वीसतिवसाभिसितेन अतन आगाच महीयते हिदबुधेजाते साक्यमुनीति सिलाविगड़भी चाकालापित सिलाथ-भेच उसपापिते-हिद भगवं जातेति लुम्मनिगामे उबलिके कटे अठभागिए च'----इस हिसाब से तो यही जगह लुंबिनी है।

लुंबिनी को नेपाल सरकार ने एक अच्छे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया है, लेकिन कुछ बुनियादी सुविधाओं की कमी है।

लुंबिनी के उस ऐतिहासिक पत्थर के आसपास डॉलरों, येनों की बरसात थी, बारह-पंद्रह बोरे नोट तो होंगे ही...पता नहीं लोगों ने क्या सोच कर दान दिया था...जो भी सोचकर दिया हो, हमें शाम को वापस लौटने की जल्दी थी। गोरखपुर में महापरिनिर्वाण एक्सप्रैस हमारा इंतजार कर रही थी...हमारी टीम को आगरे के ताजमहल के दीदार करना था।

मुझे ताजमहल में कोई दिलचस्पी नहीं, पहली बार मैं ताजमहल गया। प्रेम के इस वैभवशाली शो-ऑफ को देखकर मुझे ताज्जुब नहीं हुआ। बादशाह था, ताजमहल तो बनाना ही था उसे....मुझे उस अदने से आदमी दशरथ मांझी की याद आई, जिसने फरहाद की तरह अपनी बीवी के लिए पहाड़ का सीना चीर दिया।

प्रेम हो तो दशरथ बाबा जैसा...जो कुछ कर गुजरे वो भी आपने हाथों से। न कि 22 साल में 20 हजार मजदूरों और सत्ता के दम पर। मुमताज को अगर चुनना होता तो शायद बादशाह के हाथों उगाया एक गुलाब ज्यादा पसंद आता...।

खैर. बुद्ध से जुड़े स्थानों का आवारापन की यह समापन किस्त है...अभी कर्नाटक में हूं। यहां की गरम हवा में आवारगी का अपना मजा है।