Tuesday, October 15, 2019

बारह किस्म की कहानियां

बारह चर्चित कहानियां बारह महिला रचनाकारों की कहानियां का संग्रह है. महिला विमर्श के साथ ही समाज की कहानियों को नए शिल्प और नए रूप में पेश करता यह संग्रह पठनीय है.

कोई कहानी संग्रह हो और उसमें बारह अगर-अलग शैली के रचनाकार हों तो मन अपने-आप खिंच जाता है कि बारह स्वरों को एक साथ पढ़ना अलग किस्म का अनुभव देगा. सुधा ओम ढींगरा और पंकज सुबीर के संपादन में बारह चर्चित कहानियां शायद पाठकों को ऐसे ही जायके देगा.

ये बारह कहानियां विभोम-स्वर के बारह अंकों में प्रकाशित हो चुकी कहानियां है और संयोग यह भी है कि इसमें सभी रचनाकार लेखिकाएं हैं. ऐसे में यह विचार भी आता है कि क्या यह सभी कहानियां एक स्वर या एक व्याकरण के आसपास ही लिखी गई होंगी? लेकिन इस जवाब ना में है.

बारह चर्चित कहानियां संग्रह. फोटोः मंजीत ठाकुर
इस कथा संग्रह की बारहों कहानियों के कथ्य और शिल्प में वैविध्य है. खासकर तौर पर, इनमें से कई रचनाकार प्रवासी भारतीय भी हैं तो भाषा और शिल्प के स्तर पर अलग रंग निखरता दिखता है. वैसे आप चाहें तो इस कथा संग्रह को बारह चर्चित कथाओं के स्थान पर बारह महिला कथाकारों की चर्चित कहानियां या फिर चर्चित लेखिकाओं की बारह चर्चित कहानियां भी मान सकते हैं.

इस संग्रह में आकांक्षा पारे, सुदर्शन प्रियदर्शिनी. पुष्पा सक्सेना, अचला नागर, डॉ. विभा खरे, पारुल सिंह. उर्मिला शिरीष, डॉ. हंसा दीप, अनिल प्रभा कुमार, हर्ष बाला शर्मा, अरुणा सब्बरवाल और नीरा त्यागी की रचनाएं हैं.

पहली ही कहानी आकांक्षा पारे की है. पेशे से पत्रकार पारे की कहानी में नए जमाने की किस्सागोई है. प्रेम को व्यक्त करना और अव्यक्त प्रेम, अपूरित आकांक्षाओं के साथ और फिर एक टीस का बना रह जाना. अगर आपने पलटते हुए भी पारे की कहानी का कुछ अंश पढ़ लिया तो बिना पूरा पढ़े नहीं छोड़ पाएंगे.

खाली हथेली में सुदर्शन प्रियदर्शनी नारियों के शोषण और दमन की बात को नए आयामों में स्वर देती हैं, तो नीरा त्यागी तलाक के तुरंत बाद समाज की प्रतिक्रिया और नायिका के नए बने संबंध में प्रेमी के मां के साथ उसके गरमाहट भरे रिश्तों की कई परते हैं. लेकिन कथ्य और शिल्प के मामले में अच्छा अनुभव महसूस होता है पारूल सिंह की कहानी ऑरेंज कलर का भूत पढ़ते हुए. नायिका का बीमार बच्चा और उसी बहाने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर समाज के नजरिए पर तल्ख टिप्पणी के साथ ही पारूल कहानियों को कहने का नया संसार खोलती हैं.

इसी तरह तवे पर रखी रोटी डॉ. विभा खरे की कहानी है, जिसके केंद्र में एक प्रश्न हैः वह मुझे इंसान समझता या सिर्फ बीवी? इस संग्रह की तमाम कहानियों में हर कहानी की नायिका इतना इशारा तो करती है ही कि समाज हो या घर, अस्पताल हो या कार्यस्थल तवे पर रखी रोटी हर जगह जल रही है. इन बारह कहानियों में हरेक में स्त्री किरदार अपने तरीके से सवाल पूछ रही हैं. चाहे ये प्रश्न प्रेम से जुड़े हों या रिश्तों के.

बधाई सुधा ओम ढींगरा और बधाई पंकज सुबीर को, कि उन्होंने कथा चयन में सावधानी बरती है. हां, ये बात और है कि किताब का कवर कहानियों के कथ्य के लिहाज से मेल नहीं खाता. इसे और बेहतर बनाया जा सकता था. यह जमाने की मांग है.

किताबः बारह चर्चित कहानियां
विभोम-स्वर के बारह अंकों से
संपादकः सुधा ओम ढींगरा और पंकज सुबीर
शिवना प्रकाशन
कीमतः 200 रुपए

***

No comments: