Tuesday, January 15, 2008

फिल्म समीक्षा- कमाल हैं कमल


पोंगल के दिन रिलीज होने वाली कमल हासन की दस भूमिकाओं वाली फिल्म दशावतार का प्रदर्शन अब टल गया है। यह अब अप्रैल में किसी दिन रिलीज़ होगी। तारीख अभी तय नहीं हुई है।

कमल हासन ने इससे पहले कई बार अवतार लेकर दर्शकों को हंसाया-रूलाया है। दशावतार की सबसे बड़ी खासियत है, कमल की दस भूमिकाएं। फिल्म में अभिनेत्री असिन दो भूमिकाओँ में हैं। साथ में जयाप्रदा भी हैं।

मादक मादाओं को देखने के लिए ललायित लोग बोनस के तौर पर मल्लिका सहरावत के कटावदार ज़िस्म से नयनसुख पा सकते हैं। यह हरियाणवी बाला- जैसा कि नया ट्रेंड उभरा है- जिस्म की ठीक-ठाक नुमाइश करने के लिए एंटी रोल में है। मल्लिका सीआईए एजेंट की भूमिका में हैं।

कमल ने अपने दस विभिन्न किरदारों के लिए अपनी दस अलहदा किस्म की आवाजे इस फिल्म में दी हैं।

यह फिल्म एक साथ तमिल,तेलुगू और हिंदी में रिलीज़ की जाएगी। फिल्म के एक्शन सीक्वेंस हॉलिवुड के स्टंट डायरेक्टर जूप ने फिल्माए हैं। जिसकी शूटिंग मलयेशिया, अमेरिका और चिदंबरम् में की गई। फिल्म में ऐसी कुछ खासियतें हैं, जिन्हें देखना अपने-आप में शानदार अनुभव होगा। मसलन, चेन्नई में बनाया गया ह्वाइट हाउस का सेट और नौका दौड़ का दृश्य जिसकी शूटिंग में १००० नावों को शामिल किया गया। फिल्म के एक दृश्य में सुनामी भी है, जो दर्शकों को रोमांचिक करेगी।


फिल्म के पहले तीन मिनट की लागत तीन करोड़ रूपये आई है। कमल हासन ने फिल्म में ब्राह्मण, बौना, साइंटिस्ट, फाइटर, श्रीलंकाई तमिल, टूरिस्ट गाइड, बूढ़ी औरत, डाकू, युवती, और राजा के किरदार निभाए हैं। अंदाज़ लगाया जा रहा है कि इसमें साइँटिस्ट अमेरिकी राष्ट्रपति बुश से, और एक किरदार दलेर मेंहदी से मिलता-जुलता है।


यारों को याद होगा कि इससे पहले हिंदी सिनेमा में नौ किरदार करने का सेहरा संजीव कुमार के सर बंधा था, जिसमें जया बच्चन उनके साथ थीं, वह फिल्म थी - नया दिन ,नई रातें। महान अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी एक फिल्म में तीन किरदार ही निभाए हैं, और वह फिल्म थी- महान। वैसे डबल रोल तो उन्होंने बहुतेरे किए। लेकिन ऐसा प्रयोग (कमल) जैसा अभी तक करने का हिमाकत नहीं की।


कमल की हर फिल्म चाहे नायकन हो, पुष्पक हो, हिंदुस्तानी हो , अभय या फिर मुंबई एक्सप्रैस..उन्होंने हमेशा कुछ नया (मेकअप) करने की कोशिश की है। दरअसल दर्शक थियेटर उनके अभिनय के साथ उनका मेकअप भी देखने जाते हैं। तमिस सिनेमा की बात करें तो इस फिल्म से कमल शिवाजी गणेशन के रेकॉर्ड को भी तोड़ देंगे, जिन्होंने इससे पहले फिल्म नवरात्रि में नौ किरदार निभाए थे।



निर्देशक- के एस रविकुमार

संगीत- हिमेश रेशमिया

सिनैमेटोग्राफी- रवि वरम्मन

एडिटिंग- अस्मित कुंदर


मंजीत ठाकुर

No comments: