Monday, August 19, 2019

नदीसूत्रः जहरीली हिंडन अब नदी नहीं एक त्रासदी है

एनजीटी की कमिटी की रिपोर्ट साफ तौर पर हिंडन को एक डेड रिवर यानी मृत नदी बताती है क्योंकि नदी के जल में घुले हुए ऑक्सीजन की मात्रा तकरीबन शून्य तक पहुंच गई है.

दिल्ली में रहने वाले लोग हिंडन नदी से जरूर परिचित होंगे. इसका एक नाम हरनदी भी है और यह सहारनपुर के पास से निकलकर मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत और गाजियाबाद होती हुई यमुना में जाकर मिल जाती है. खासकर जिन लोगों ने दिल्ली के पूरब की ओर होते विस्तार की तरफ अपना बसेरा बसाया होगा, वे लोग तो जरूर इस नदी के आसपास से गुजरते होंगे.

गाजियाबाद-दिल्ली में रहने वालों और हिंडन तट के आसपास के लोगों के लिए पिछले महीने खबर कुछ अच्छी नहीं है. यह हो सकता है कि नदियों की सेहत को लेकर आने वाली खबरों पर हमारा ध्यान नहीं जाता और हमने अपनी चिंताओं में से नदियों की सेहत को बाहर कर दिया है, पर यह चिंता और चिंतन का विषय होना चाहिए.

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) की एक कमिटी ने पिछले महीने रिपोर्ट दी है कि हिंडन नदी के आसपास रहने वाले लोगों में से करीब 40 फीसदी लोग जलजनित बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. इसकी वजह है कि इस इलाके में शहरीकरण काफी तेज गति से बढ़ा है और इसके साथ ही औद्योगिक प्रतिष्ठानों का अपशिष्ट बिना ट्रीटमेंट के ही हिंडन में बहाया जाता है.

इस बात के दस्तावेजी प्रमाण हैं कि पिछले डेढ़ दशक में प्रदूषित हिंडन के कारण सैकड़ों लोगों को कैंसर हुआ है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मेरठ के पास जयभीम नगर झुग्गियों में रहने वाले लोगों में से करीब 124 लोग काल के गाल में समाहित हो चुके हैं. इन गरीबों का कसूर यह है कि वे मिनरल वाटर नहीं पीते. जमीन से निकलने वाला पानी इतना जहरीला हो चुका है कि बचना मुमकिन नहीं.

हिमालय की तराई में सहारनपुर से अपनी 260 किलोमीटर की यात्रा में हिंडन इतनी जहरीली हो गई है कि अब यह एक नदी नहीं, बल्कि त्रासदी हो गयी है. हिंडन में किस उद्योग का अवशिष्ट नहीं जाता? नदी के गर्भ में चीनी मिल, पेपर मिल, स्टील के कारखाने, डेयरी उद्योग की गंदगी, बूचड़खानों का कचरा और बाकी के औद्योगिक अपशिष्ट, सब कुछ आकर समाहित हो जाते हैं.

सेंटर फॉर साईंस ऐंड एन्वायरमेन्ट और जनहित फाउण्डेशन ने 'हिंडन रिवरः गैस्पिगं फॉर ब्रीद' नाम से उन छह जिलों का एक अध्ययन किया था, जहां से हिंडन गुजरती है. इस अध्ययन के मुताबिक, न तो नदी सुरक्षित रही है और न ही नदी के किनारे रहनेवाले लोग. भूजल इस खतरनाक स्तर तक प्रदूषित हो गया है और नदी के पानी में भारी धातुओं और घातक रसायनों की मिलावट इतनी ज्यादा है कि पानी बहुत नीचे तक प्रदूषित हो गया है. इस प्रदूषण ने हिंडन की जैव विविधता पर बुरा असर डाला है.

हिडंन और उसकी सहायक नदी काली में धात्विक और जहरीले रसायनों का मिश्रण स्वीकृत मात्रा से 112 से 179 गुना अधिक है. इसीतरह क्रोमियम का स्तर स्वीकृत मात्रा से 46 से 123 गुना अधिक पाया गया है.

सिर्फ गाजियाबाद में ही हिंडन नदी में आठ बड़े नाले गिरते हैं. ज्वाला, अर्थला, कैला भट्टां, इंदिरापुरम, करहेडा, डासना, प्रताप विहार और हिंडन विहार ये सभी नाले आकर हिंडन में ही प्रवाहित होते हैं. और इन सबके जरिए बिना ट्रीट किया अपशिष्ट ही नदी में जाता है.

इस किसी भी सीवेज में कोई सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट या ईटीपी नहीं है. एनजीटी की कमिटी की रिपोर्ट भी कहता है कि पूरा गाजियाबाद शहर ही हिंडन को प्रदूषित कर रहा है.

एनजीटी की कमिटी की रिपोर्ट साफ तौर पर हिंडन को एक डेड रिवर यानी मृत नदी बताती है क्योंकि नदी के जल में घुले हुए ऑक्सीजन की मात्रा तकरीबन शून्य तक पहुंच गई है. इस टीम ने गाजियाबाद के 23 उद्योगों और सरकारी अस्पतालों का दौरा किया था और पाया कि होंडा को छोड़कर शायद ही कोई उद्योग पर्यावरणीय मानको का पालन करता है. जिन उद्योगों ने अपने परिसर में एसटीपी या ईटीपी भी लगा रखे हैं वे भी अपना अपशिष्ट सीधे-सीधे हिंडन में प्रवाहित कर रहे हैं.

इस कमिटी ने गाजियाबाद, बागपत, ग्रेटर नोएडा, मुजफ्फरनगर, मेरठ, सहारनपुर और शामली में 168 स्थानों पर भूमिगत जल के भी नमूने लिए थे और उनमें से 93 नमूनों में पेयजल के बीआइएस मानकों से अधिक का एक या अधिक किस्म का प्रदूषण था. कमिटी ने फ्लोराइड, सल्फेट, ऑइल और ग्रीज जैसे प्रदूषकों की जांच की थी.

यह तय है कि मौत के मुंह में जाती हिंडन का असर हम सब पर पड़ेगा. खासकर इसके तट पर बसे इलाकों में खेती से लेकर पीने के पानी तक पर. थोड़ी देर के लिए शायद हिंडन में उड़लने से पहले घातक अपशिष्टों के उपचार में लागत अधिक लगती हो, लेकिन इसके दुष्परिणामों के बाद आने वाला खर्चा अधिक होगा. कई गुना अधिक. खेती से लेकर लाज तक, आप बस जोड़ते रह जाएंगे.

बरसात में उग्र नदी से ही मत डरिए, हमारी वजह से मरती हुई नदी भी बेहद नुक्सानदेह होगी.

2 comments:

राजा कुमारेन्द्र सिंह सेंगर said...

आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन हर एक पल को अमर बनाते हैं चित्र - विश्व फोटोग्राफी दिवस और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है.... आपके सादर संज्ञान की प्रतीक्षा रहेगी..... आभार...

बस्तर की अभिव्यक्ति जैसे कोई झरना said...

जो नदियाँ मानव सभ्यता के विकास का कारण बनतीं रहीं आज हमने उन्हें ही मारना शुरू कर दिया है । एक-एक कर हम नदियों को मारते रहेंगे तो नदियाँ भी हमसे अपना बदला लेती रहेंगी । जलस्रोतों के प्रति हम क्रूर हो चुके हैं इसलिये इन्हें प्रदूषित करना क्रूर अपराध माना जाना चाहिये । क्या इन अपराधियों को सजा मिलेगी?