Wednesday, August 5, 2015

कलाम होने का मतलब

कलाम होने का मतलब क्या है? इस एक हस्ती का परिचय किन शब्दों में कराया जा सकता है...शायद एक वैज्ञानिक..देश के प्रथम व्यक्ति, चिंतक, प्रेरणादायी व्यक्तित्व...। 84 साल की उम्र कम नहीं होती। लेकिन अगर वह उम्र एपीजे अब्दुल कलाम की हो, क़त्तई अधिक नहीं मानी जा सकती।

कलाम साहब से बहुत कुछ सीखना शेष था।

देश के दक्षिणतम शहर रामेश्वरम में एक मुअज्जिन पिता के साए में पले बढ़े, अब्दुल पकिर कलाम बचपन से ही आध्यात्मिक वातावरण में पले बढ़े थे। कई दफा एपीजे कलाम ने लिखा, कि एक ही रौशनी है और हम सब उस लैंपशेड की सुराखें हैं।

रोशनी की वह सबसे बड़ी और रौशन सुराख आज खत्म हो गई। असल में, कलाम असफ़लता के बाद सफलता की अदम्य कहानी हैं। सफलता वो भी ऐसी...विराट्.!!

कलाम होने का मतलब होता है बच्चे-बच्चे की ज़बान पर जिस वैज्ञानिक का नाम हो। कलाम यानी मिसाइल मैन। कलाम यानी एयरोस्पेस तकनीक के बड़े जानकार। कलाम यानी बच्चों के प्यारे राष्ट्रपति। कलाम यानी सादगी और सरलता की प्रतिमूर्ति।

रामेश्वरम की पंचायत के प्राथमिक स्कूल में शुरू हुए उनके दीक्षा-संस्कार से लेकर शिलॉन्ग में आईआईएम में छात्रों के बीच आखिरी संबोधन तक...कलाम साहब ने जितना सीखा, उस ज्ञान को, उस विचार को आगे बढ़ाया।
कलाम...जिन्होंने नौजवान इंजीनियर के तौर पर, डॉ ब्रह्म प्रकाश और डॉ सतीश धवन,  के साथ काम किया। कलाम, जो हमेशा छात्रों से कहते कि नकारात्मक सोच किसी सफर में बीस बैग साथ लेकर चलने की तरह है। जो आपके सफर को दुश्वार बनाती है।

कलाम, जो एक दूसरे के विचारों और व्यक्तियों की क्षमता के प्रति सहिष्णुता की बात करते थे। कलाम होने का मतलब ही यही है, जो सबको शपथ दिलवाए कि हम अपनी प्रतिभा का उपयोग दुनिया को बेहतर बनाने में करें, कि हम अपना जीवन नैतिक और संतुलित रूप से जिएं।

कलाम का मतलब होता है लोगों को यह सिखाने वाला कि अकादमिक मेधाविता आईने से अलग नहीं होती। एक बार धूल हटा दो, आईना चमकने लगता है और परछाईं साफ होती है।
कलाम, वह, जो कहे कि हमारी चेतना ही हमारी नैतिकता की जन्मभूमि है। कलाम वह, जो कहे कि हमारी चेतना ही हमारी असली मित्र है।

कलाम का मतलब है, जो परमाणु परीक्षण के दौरान मेजर जनरल पृथ्वीराज के कूटनाम से काम करे और परीक्षण के विस्फोट से पहले जो यह बुदबुदाए कि  ‘ईश्वर की शक्ति विध्वंस नहीं करती, यह एक करती है।,’
कलाम का मतलब है वह ऋषि, जो सादगी से जिए, जो विज्ञान के सिद्धांतो पर न सिर्फ रक्षा में अपने देश को ताकतवर बनाए है बल्कि जो यह भी कहे कि नैनो-बायो-कॉग्नो तकनीकों का नवजात अभिसरण इस बात की गवाही है, कि प्रकृति सिर्फ सिरजती ही है।

कलाम वह हैं जो तरक्की के लिए एक ऐसे नज़रिए की जरूरत बताते हैं जो यह सुनिश्चित करे कि सामाजिक पिरामिड के निचले पायदान पर खड़े लोगों के लिए जीने की शर्तें भी सुधरेंगी और जो सामाजिक, राजनातिक और आर्थिक सरहदों से परे होंगी।

कलाम का मतलब होता है एक ऐसा वैज्ञानिक, जो अखबार बेचकर अपनी पढ़ाई के खर्च पूरे करे, और खुद अखबारों की सुर्खियों में आ जाए। जो मिट्टी के तेल के दियों के नीचे पढ़ाई करे, खुद रौशनी की लौ बन जाए।

कलाम का मतलब है एक ऐसा संत, जो देश को एक तयशुदा वक्त के अंदर विकासशील देश की सरहद से बाहर निकाल कर विकसित देश बनाने का विज़न पेश करे।

कलाम का मतलब है एक ऐसा अगुआ, जो छात्रों के दिमागों को जाज्वल्यमान बनाने के मिशन को लेकर चले। कलाम का मतलब है समाज का हर वह शख्स जो अपने लिए एक मिशन लेकर चलता है, और उस मिशन को पूरा करने में जुट जाता है। कलाम का मतलब है अप्प दीपो भवः यानी अपना दिया खुद बनो की प्रेरणा।

कलाम का मतलब है हम और आप। कलाम का अर्थ है खुद कलाम। कलाम मर नहीं सकते। कलाम मरा नहीं करते। 

No comments: